पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Suryaghar Free Electricity Scheme)

 पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना आइए जानते है इसके बारे में



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इसके तहत इन परिवारों को घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार सब्सिडी भी दे रही है।

प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लोगों ने हाथोंहाथ लिया है। एक महीने से भी कम समय में एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  ट्विटर X पर इसकी जानकारी दी है। इस योजना के तहत एक करोड़ घरों को 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को सालाना 15 हजार रूपी की आमदनी भी होगी। इस योजना में हर परिवार के लिए दो किलोवाट तक के सोलर प्लांट की कॉस्ट का 60% पैसा सब्सिडी के रूप अकाउंट में आएगा। वहीं, अगर कोई तीन किलोवाट का प्लांट लगाना चाहता है तो अतिरिक्त एक एक किलोवाट के प्लांट पर 40% सब्सिडी मिलेगी। 3 KW का प्लांट लगाने में करीब 1.45 लाख रुपए की लागत आएगी। उसमें से 78 हजार रुपए की सब्सिडी सरकार देगी। बचे हुए 67,000 रुपए के लिए सस्ते बैंक लोन की व्यवस्था सरकार ने की है।



फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने फरवरी में पेश बजट में इस योजना की घोषणा की थी। कैबिनेट ने पिछले हफ्ते पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दी थी। इस पर 75 हजार 21 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। योजना के तहत एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। इससे हरेक परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। हर परिवार के लिए दो किलोवॉट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट पर बेंचमार्क कॉस्ट की 60 पर्सेंट सब्सिडी मिलेगी। इसके बाद अगले एक किलोवाट पर 40 प्रतिशत और सब्सिडी मिलेगी। वर्तमान बेंचमार्क प्राइसेज पर 3 किलोवॉट के प्लांट पर एक लाख 45 हजार रुपये की लागत आएगी। एक किलोवॉट सिस्टम के लिए 30 हजार रुपये, 2 किलोवॉट सिस्टम्स के लिए 60 हजार रुपये और 3 किलोवॉट या इससे अधिक के सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी बनती है।



नीचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है ।

https://pmsuryaghar.gov.in

: ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in

Post a Comment

Previous Post Next Post