What to do after doing ITI?

 आईटीआई करने के बाद क्या करे.

इस ब्लॉग के बारे में मैं आपको बताता हूं की

आपके पास क्या क्या विकल्प हो सकते है

आईटीआई करने के बाद.,



आईटीआई करने के बाद कई डिप्लोमा प्रोग्राम में 

दाखिला ले सकते है.उच्च शिक्षा के लिए पढ़ाई करने वाले भी इसके बाद आगे पढ़ सकते है ., शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग लेना भी कारगर साबित होगा., प्राइवेट व सरकारी सेक्टर में नौकरी के अलावा खुद का भी काम शुरू कर सकते हैं।



आईटीआई यानि इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट. इस कोर्स का लक्ष्य भारतीय छात्रों को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने का है एवं स्किल्ड वर्क फोर्स तैयार करना है. आईटीआई इंस्टीट्यूट की स्थापना डायरेक्टरेट जनरल ऑफ इंप्लीमेंट एंड ट्रेनिंग, कौशल और विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, केंद्र सरकार के तहत होता है. भारत में कई प्राइवेट एवं सरकारी आईटीआई संस्थान हैं, जहां से लाखों बच्चों हर साल कोर्स पूरा करते हैं. अगर आपने भी आईटीआई का कोर्स पूरा कर लिया है और करियर ऑप्शन के बारे में जानना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए है. आइए जानते हैं कि आईटीआई के बाद मार्केट में क्या करियर ऑप्शन मौजूद हैं.




भारत में आईटीआई के छात्रों को सरकारी/पब्लिक सेक्टर हायर करते हैं. कई पब्लिक सेक्टर यूनिट्स जैसे- रेलवे, स्टेट वाइज लोक निर्माण विभाग, BSNL, IOCL और ONGC जैसे संस्थान आईटीआई के छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं. आईटीआई कंप्लीट कर चुके छात्र भारतीय सेना, भारतीय जल सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ और अन्य पैरामिलिट्री फोर्स में रोजगार के अवसर ढूंढ़ सकते हैं.

प्राइवेट सेक्टर आईटीआई कोर्स पूरा कर चुके छात्रों के लिए ढे़रों रोजगार के अवसर देता है. प्राइवेट मैन्युफैक्चरिंग एंड मैकेनिक कंपनियों में स्किल्ड आईटीआई छात्रों को हायर करती है अपने ट्रेड जरूरतों के अनुसार. इन सब के अलावा एग्रीकल्चर, एनर्जी और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में भी नौकरी कर सकते हैं.

ये हैं आईटीआई के टॉप रिक्रूटरतेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी)भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल)इंडियन ऑयलरिलायंस इंडस्ट्रीज।

प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके छात्र को निम्न ट्रेड से संबंधित है (फिटर,वेल्डर,गैस कटर, रेगर,हेल्पर,सुपरवाइजर)

संबंधित ट्रेड में आईटीआई पूर्ण कर चुके छात्र की आवश्यकता है ।

कार्य स्थान: छत्तीसगढ़( भिलाई एनटीपीसी)

मोबाइल नंबर: 7607537371

सैलरी आपको आपके ट्रेड और आपके काम के हिसाब से मिलेगी ओवर टाइम भी कर सकते है 

सैलरी (14000-21000)



Post a Comment

Previous Post Next Post