Tips to pass CTET exam

आइए आज हम जानते हैं की ऐसा  कौन से कारण है जिसकी वजह से लोग सीटेट का  एग्जाम देते है और हर बार कुछ न कुछ नंबर से उनका रिजल्ट रुक जाता है


सर्वप्रथम बात यह की एग्जाम देने से पहले आपको उस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए । ज्यादातर लोग  इसी बात को नहीं समझते हैं और और एग्जाम के लिए चले जाते हैं ।यही वह चीज है जिससे आप हर बार कुछ न कुछ नंबर से असफल हो जाते है किसी भी एग्जाम देने से पहले आपको उसके विषय की पूरी जानकारी होनी चाहिए की उस में कितने विषय है और ऐसे कौन कौन से विषय है जिसपे हमें लगता है हमे मेहनत करनी चाहिए उस विषय को आप नोट डाउन कर लीजिए और कोशिश करिए की आप उसे विषय में अच्छा करे । ऐसे और भी जो विषय हैं जिसमें आप कहीं ना कहीं कमजोर हैं तो आपको सर्वप्रथम उसे विषय के बारे में अच्छी जानकारी कर लेनी है ताकि आगे चलकर एग्जाम के समय संबंधित विषय में कोई भी समस्या ना हो।

दूसरी बात हमेशा किसी भी चीज का पेपर देने से पहले उसे पेपर के प्रीवियस ईयर पेपर की कॉपी आपके पास होनी चाहिए जिससे आपको जानकारी मिल पाए की बीते कुछ सालों में पेपर का क्या पैटर्न रहा है। जिससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिल सकती है। प्रीवियस ईयर पेपर के साथ आपको ज्यादा से ज्यादा उसे पेपर की प्रैक्टिस करनी है क्योंकि देखा गया है की ज्यादातर प्रश्न प्रीवियस ईयर पेपर से ही आते हैं तो जिसने भी प्रीवियस ईयर पेपर को अच्छे से कर लिया है उसका बहुत ही ज्यादा चांस की आने वाले पेपर में उसका रिजल्ट हो जाए।

हमेशा एग्जाम की तैयारी करते समय आपके साथ ही साथ नोट्स को तैयार करना है ताकि परीक्षा के कुछ सप्ताह पहले आप उसे नोट्स के माध्यम से अपना रिवीजन अच्छी तरीके से कर लें नोट्स  के साथ-साथ एक जगह पर आपको पेपर से संबंधित कुछ की वर्ड को लिख लेना है जिससे आपको कम समय में उत्तर की सही पहचान हो पाए।




एग्जाम पास करने के लिए यह भी जरूरी है की आपको एक अच्छे गुरु का मार्गदर्शन मिले।

अध्यापक का चुनाव आप इस प्रकार से कर सकते हैं कि जिस भी अध्यापक से आपको पढ़ाई के दौरान समझने में कठिनाई न हो और आप आसानी से उनके पढ़ाई जा रहे चीजों को समझ ले रहे हैं तो ऐसे ही अध्यापक का आपको अपने संबंधित पेपर के लिए चयन करना है ।


तैयारी के साथ-साथ आप शॉर्ट नोट्स भी बनाए।

शॉर्ट नोट से फायदा यह होता है कि आप का एग्जाम जैसे ही नजदीक होता है तो आप इन नोट्स के माध्यम से कम समय में अपनी और भी मजबूत कर लेते हैं।



बताई गई चीजों को यदि आप अच्छी तरीके से फॉलो करते हैं तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं की आपका रिजल्ट होने से कोई नहीं रोक सकता है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post